facebook

Facebook App Uninstall Kyun kare (Android or iOS User)

Android और iOS (iPhone or iPad) में फेसबुक एप्प जायदा यूज़फुल नहीं है। iOS में फेसबुक एप्प की सबसे बड़ी बुराई हैं बैकग्राउंड में अधिक बैटरी खत्म करना, एंड्राइड फ़ोन में फेसबुक की सबसे बड़ी प्रॉब्लम है बार बार एप्प का क्रैश करना।और बिना एंड्राइड एप्प पेर्मिशन के शुरू भी नहीं होता है।




इस सिरसर्द जैसे एप्प से अच्छा है की फेसबुक के मोबाइल साईट का उपयोग करे। फेसबुक वेबसाइट को होमस्क्रीन पे ऐड करके आप one touch tap से इसे एप्प की तरह उपयोग कर सकते है। एंड्राइड में आप गूगल क्रोम से फेसबुक नोटिफिकेशन भी प्राप्त कर सकते है।और आप बिना फेसबुक मैसेंजर के मेसेज भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल साईट को एंड्राइड में कैसे जोड़े।

एंड्राइड में अपने देखा होगा की फेसबुक एप्प का आइकॉन आपके एप्प ड्रॉरेर में होता है।अब उस आइकॉन पेकुच सेकण्ड्स के लिए क्लिक करे,आपको uninstall का आप्शन दिखेगा,एप्प आइकॉन को उनइंस्टॉल के आप्शन पे लेकर छोर दे,आपका फेसबुक एप्प डिवाइस से डिलीट और uninstall हो जायेगा। अलग-अलग एंड्राइड वर्शन में अलग तरीके से एप्प को uninstall कर सकते है।हो सकता है आपके एंड्राइड फ़ोन में कोई और तरीका हो उनइंस्टॉल करने का, इसलिए आप एंड्राइड फ़ोन के सेटिंग्स में जाये,फिर App पे क्लिक करे ,फिर फेसबुक एप्प पे जेक क्लिक करे,आपको uninstall का आप्शन दिख जायेगा।Uninstall पे क्लिक करते ही फेसबुक एप्प डिवाइस से uninstall हो जायेगा।
अगर ऊपर के बतये गए तरीके से आप फेसबुक एप्प को uninstall नहीं कर पा रहे है या आपके फ़ोन में फेसबुक को uninstall का आप्शन कही नहीं है इसका मतलब फेसबुक एप्प आपके फ़ोन में मोबाइल कंपनी द्वारा पहले से दिया गया था।ऐसे में unistall की जगह disable का आप्शन होता है।तोह आप disable आप्शन पे क्लॉक करे।
अब आप अपने मोबाइल का बेस्ट वेब ब्राउज़र खोले, मैं आपको google chrome का सुझाव दूंगा। ये प्रोसेस mozilla firefox में भी काम करता है बस आप्शन अलग जगह होंगे।बहुत से ब्राउज़र गूगल क्रोम की तरह पुश नोटिफिकेशन सपोर्ट नहीं करता हैं।
अब अपने डिवाइस के क्रोम ब्राउज़र में www.facebook.com को खोले।फिर अपने फेसबुक अकाउंट को sign in करे। जब आप पहली बार इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तोह आपको फेसबुक के द्वारा नोटिफिकेशन सेंड करने का आप्शन आएगा।आपको Allow पे क्लिक करना हैं। ये फीचर्स अभी सिर्फ गूगल क्रोम में कम करता हैं।
Facebook website open kaise kare
First pic or second me jo website hai wo facebook ki website jai ©Gyanbook
Facebook.com,facebook android me kaise notification set kare
अगर आपको Allow आप्शन नहीं आये तोह क्रोम के मेनू में जाये फिर setting>site setting>notification>site setting पे क्लिक करे,आपको m.facebook.com का आप्शन दिखेगा उसपे क्लिक करें।फिर नोटिफिकेशन का आप्शन दिखेगा ,उसपे क्लिक करने से आपको Allow का आप्शन मिलेगा ,अब allow पे क्लॉक करे  फेसबुक नोटिफिकेशन मिलना स्टार्ट हो जायेगा।
Facebook.com
फेसबुक एप्प को होम स्क्रीन पे सेट करने के लिए,क्रोम के मेनू आप्शन में जाये फिर “Add to Home screen.” पे क्लिक करें। आपके एंड्राइड डिवाइस के होम स्क्रीन पे फेसबुक साईट का आइकॉन सेट हो जायेगा,जिस से क्लिक करने से आप डायरेक्ट फेसबुक की साईट पे चले जायेंगे।

http://www.gyanbook.in/2016/01/facebook-app-uninstall-kyun-kare.html



अगर आप बाद में फेसबुक नोटिफिकेशन नहीं पाना चाहते है तोह chrome में मेनू बटन पे क्लिक करे फिर setting>>advance>>site settings>>notification पे क्लिक करे। m.facebook.com के नोटिफिकेशन परमिशन को हटा दे।
अगर आप चाहते है की फेसबुक थोड़ा और जल्दी खुले तोह आप अपने ब्राउज़र में mbasic.facebook.com ओपेन करे।

Video Tutorial

iPhone में मोबाइल साईट कैसे जोड़े।

iPhone में फेसबुक एप्प को unistall करने के लिए फेसबुक एप्प पे कुछ सेकण्ड्स के लिए प्रेस करे।फिर एप्प को x पे जाकर छोड़े।फ़ाइल uninstall हो जायेगा।
अब अपने iphone में safari web browser खोले,फिर facebook.com खोल।फिर अपने फेसबुक अकाउंट में sign in करे।स्क्रीन के निचे शेयर का आप्शन होता है उसपे क्लिक करे।“Add to Home Screen” का आप्शन दिखेगा उसपे क्लिक करे।
फेसबुक आपके iphone के होम स्क्रीन पे आ जायेगा,अब फेसबुक के आइकॉन पे क्लिक करते ही आप डायरेक्ट फेसबुक ओपन कर सकते है।जबकि आपके फ़ोन में फेसबुक की एप्प इनस्टॉल भी नही हैं।अब फेसबुक आपके बैकग्राउंड में आटोमेटिक run नही करेगा जिसकी वजह से आपके फ़ोन की बैटरी और इंटरनेट डेटा दोनों बचेगा।
वैसे एक बात बता दू iphone में नोटिफिकेशन फीचर्स नही है।अगर आपको फेसबुक की नोटिफिकेशन चाहिए तोह फेसबुक के ईमेल को enable करना होगा ।जिसे नोटिफिकेशन मेल के द्वारा आपके फ़ोन पे आ जायेगा।

आखरी शब्द्

वैसे ये पुराना ट्रिक है लेकिन बहुत ही उपयोगी हैं।मोबाइल साईट भी अब फेसबुक एप्प की तरह दीखता है।और मॉडर्न वेब ब्राउज़र में फेसबुक बहुत फास्टली खुलता है।पुश नोटिफिकेशन हमारा कम और भी आसान कर देता है।आप इस ट्रिक को ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पे आजमा सकते हैं।

ये भी पढ़े:




Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Earn Rs 11,000 By DownloadTruebalance App
+ +